विश्व की सबसे दर्दनाक बीमारी से जूझ रही 11 वर्षीय लड़की: ‘अपने शरीर से जंग

(Image source representational Image)

कल्पित कोंप्लेक्स रीजनल पेन सिंड्रोम (CRPS) के साथ डायग्नोसिस पाई गई 11 वर्षीय लड़की: ‘अपने शरीर से जंग’

आडिलेड, ऑस्ट्रेलिया: एक एकल्पित कारण के लिए बिना किसी राहत के अपने बेटी को देख रहे परिवार की एक कहानी आज आपके सामने है। 2020 में जब वह ट्रेम्पोलीन से कूदकर अपने पैर को चोट आई, तो वह 11 वर्षीय जज्मिन फार को एकल्पित कारण के बीमारी की डायग्नोसिस लग गई। इस बीमारी के कारण उसके जीवन को एक नरक बना दिया।

एक अत्यंत दर्दनाक बीमारी का सामना

जज्मिन फार का CRPS डायग्नोसिस होने के बाद उन्हें कई सालों तक अत्यंत दर्द होता रहा, जिससे उनका जीवन असहम बन गया। उनकी माँ, आमंदा फार, ने एक गोफंडमी पोस्ट में लिखा, “जज्मिन के आठवें जन्मदिन से चार दिन पहले हमारी दुनिया उलट गई थी।

“जब हमारी बेटी को आखिरकार और आधिकारिक रूप से CRPS का डायग्नोसिस लगा, हमने सोचा कि इससे हमें जवाब मिलेगा, इलाज मिलेगा, और आखिरकार हमारी बेटी की पीड़ा का अंत होगा। हम बहुत गलत थे,” आमंदा ने गोफंडमी पोस्ट में लिखा।

उन्होंने आगे लिखा कि इस बीमारी ने उनकी बेटी को रोजाना सामान्य कार्यों को भी आसानी से नहीं करने दिया, और बहुत सारी दवाओं के बावजूद दर्द कम नहीं हो रहा था। “वह हर दिन तेजी से दवा लेती है, लेकिन उसे उसकी पीड़ा को दूर करने में कोई मदद नहीं मिल रही है। जैसे की शौच करना, यह उसके लिए असहिष्णु है और उसे आंसू लाता है।

“जज्मिन हर दिन अत्यंत दर्द से परेशान होती है। उसके बाएं पैर और टांग में गतिशीलता प्रभावित हो गई है, और वह अपने सिर के शीर्ष तक असहिष्णु दर्द महसूस करती है,” उन्होंने लिखा।

उनके बेटी की दिनचर्या का वर्णन ‘अपने शरीर से जंग’ के रूप में

फर्र महिला ने अपनी बेटी की दिनचर्या को ‘अपने शरीर से जंग’ के रूप में वर्णित किया, और उन्होंने बताया कि उनकी बेटी ने इस बीमारी को ‘सबसे बड़ा शर’ कहा है। वे संयुक्त राज्य अमेरिका में एक चिकित्सक संस्थान की पहचान की है, जो उनकी बेटी को राहत पाने में मदद कर सकता है।

“हमने हर संभावित रास्ता चुना है। Spero Clinic जाने के बाद, जो CRPS के इलाज में विशेषज्ञता रखते हैं, यह हमारी बेटी के पीड़े का अंत करने की हमारी आखिरी उम्मीद है,” उन्होंने लिखा।

विश्व की सबसे दर्दनाक बीमारी: CRPS के बारे में

CRPS या एकल्पित कारण के कारण होने वाला एक बीमारी है, जिसे विश्व की सबसे दर्दनाक बीमारी माना जाता है। यह बीमारी व्यक्ति को अत्यंत शारीरिक और मानसिक दर्द का सामना करना पड़ता है, जिससे उनकी जिंदगी का हर पहलु अधूरा रहता है।

CRPS के मुख्य लक्षण में दर्द, सूजन, और तापमान की बढ़ोतरी शामिल हैं, जिन्हें आमतौर पर प्राथमिक चोट के बाद या किसी अन्य सामान्य क्रिया के परिणामस्वरूप महसूस किया जाता है। इस बीमारी का इलाज चिकित्सकों के लिए भी एक चुनौती होता है, क्योंकि यह अत्यंत विवादित और संकटपूर्ण होता है।

एक आखिरी आशा का संघर्ष

आमंदा और उनका परिवार अपनी बेटी के लिए इस दर्दनाक बीमारी से लड़ रहे हैं और उन्हें उसके लिए सही इलाज प्राप्त करने की आखिरी आशा Spero Clinic में है। हम सभी को इस परिवार के साथ खड़े होकर उनके लिए सहयोग करने का आग्रह करते हैं ताकि जज्मिन फार को उसकी पीड़ा से निजात मिल सके।

आप इस परिवार की मदद करने के लिए यहाँ क्लिक करके उनके गोफंडमी पेज पर जा सकते हैं। हमें उम्मीद है कि इस कठिन समय में हम सभी एकसाथ आकर इस परिवार को समर्थन प्रदान कर सकते हैं और जज्मिन के लिए एक स्वस्थ और सुखमय जीवन की ओर कदम बढ़ा सकते हैं।

इस लेख का उद्देश्य केवल सूचना और जागरूकता प्रदान करना है, और इसका कोई और उद्देश्य नहीं है। आपकी और आपके परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, कृपया एक प्रमाणित चिकित्सक से संपर्क करें।

साथ मिलकर अधिक सशक्त बनें

इस समय, हम सभी को एकसाथ आकर उन लोगों के साथ खड़े होने की आवश्यकता है जो अपने जीवन के सबसे कठिन समय से गुजर रहे हैं। हमें समाज के हर वर्ग से आपसी सान्निध्य, सहयोग, और समर्थन प्रदान करने की आवश्यकता है ताकि हम सभी मिलकर एक सशक्त समाज बना सकें।

यदि आपके पास इस बारे में कोई सुझाव या अनुभव है, तो कृपया नीचे टिप्पणी बॉक्स में साझा करें। हमें आपकी राय और विचारों के बारे में सुनने का इंतजार रहेगा।

हमारे साथ जुड़ें

हमारे ब्लॉग पोस्टों को पढ़ने के लिए और अपडेट रहने के लिए हमारे साथ जुड़ें। आप हमें Facebook, Twitter, और Instagram पर भी फॉलो कर सकते हैं।

आपका समर्थन हमारे लिए महत्वपूर्ण है और हम आपकी साझेदारी की सराहना करते हैं। धन्यवाद!

विश्व की सबसे दर्दनाक बीमारी से जूझ रही 11 वर्षीय लड़की: ‘अपने शरीर से जंग

Leave a Comment