चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी: आंध्र प्रदेश में बंद के दौरान प्रदर्शन; जेल में पूर्व मुख्यमंत्री को विशेष सुविधाएँ

चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी: आंध्र प्रदेश में बंद के दौरान प्रदर्शन; जेल में पूर्व मुख्यमंत्री को विशेष सुविधाएँ

विमर्श:
चंद्रबाबू नायडू, जिन्हें पूर्व आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में जाना जाता है, को कौशल विकास निगम घोटाले के संबंध में जांच विभाग (CID) ने गिरफ्तार किया है। उनकी गिरफ्तारी के बाद, विजयवाड़ा ACB कोर्ट ने उन्हें 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। इसके साथ ही उन्हें घर पर हिरासत में भेजने की मांग पर आदेश सुरक्षित रखा गया है। इस लेख में, हम इस घटना के प्रमुख तथ्यों और उनके महत्व के बारे में बात करेंगे।

प्रदर्शन और बंद:
चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी के बाद, उनके पार्टी, तेलुगु देशम पार्टी (TDP), ने आंध्र प्रदेश में एक बंद का आलांब दिया है। उनके पक्षधरों ने आंध्र प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शन किए, जैसे कि पश्चिम गोदावरी, नेल्लोर, चित्तूर, आदि, और चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी और न्यायिक हिरासत के खिलाफ।

Credit to News 18
Image source thgim.com

चंद्रबाबू नायडू की जेल में रखावट:
चंद्रबाबू नायडू अब राजमहेंद्रवरम केंद्रीय जेल में 7691 जेल संख्या के साथ बंद हैं और जेल के ‘स्नेहा’ ब्लॉक में एक विशेष कक्ष में रह रहे हैं। इसके अलावा, नायडू को Z प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है, हालांकि NSG कमांडोज को जेल के अंदर नहीं आने दिया गया है।

चंद्रबाबू नायडू को अलग आवास, घर पकाया खाना, और अन्य चीजें:
विजयवाड़ा ACB कोर्ट ने चंद्रबाबू नायडू को घर पकाया खाना, दवाओं, और अन्य चीजों की सुविधा प्रदान की है। 73 वर्षीय पूर्व मुख्यमंत्री को उनके जीवन की सुरक्षा को ध्यान में रखकर जेल के अंदर एक अलग आवास प्रदान किया गया है। वह Z प्लस श्रेणी की सुरक्षा के अंतर्गत आते हैं।

पवन कल्याण का समर्थन:
अदाकार-राजनेता पवन कल्याण की जना सेना पार्टी (JSP) ने TDP के द्वारा आंध्र प्रदेश में बंद के आलांब में समर्थन दिया है। कल्याण ने आराजक गतिविधियों का आरोप लगाया है कि आंध्र प्रदेश की शासक युवा शक्ति पार्टी (YSRCP) द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने इस आरोप में कहा है कि YSRCP सरकार “विपक्ष पार्टियों को परेशान कर रही है”। कल्याण ने जना सेना के कार्यकर्ताओं से “शांतिपूर्वक” बंद में भाग लेने की सलाह दी।

TDP के प्रमुख की अपील:
TDP आंध्र प्रदेश के प्रमुख के आत्मनिर्भरता यात्रा आदि कर्मचारियों और नागरिक समाज से आग्रह कर रही है कि वे इस आंदोलन में भाग लें और इसे सफल बनाएं।

आंध्र प्रदेश बंद का आलांब:
चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी के बाद, उनकी पार्टी, तेलुगु देशम पार्टी (TDP), ने इस घटना के खिलाफ आंध्र प्रदेश में एक पूरे राज्य को बंद करने का आलांब दिया है, जो कि शनिवार को था। TDP का कहना है कि यह बंद उनके पूर्व मुख्य चंद्रबाबू नायडू की गैर-कानूनी गिरफ्तारी, पार्टी के कार्यकर्ताओं पर अत्याचार, और प्रतिशोधक राजनीति के खिलाफ है।

न्यायिक हिरासत:
विजयवाड़ा ACB कोर्ट ने रविवार को एक बड़े करोड़ों के कौशल विकास घोटाले के संबंध में तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के मुख्य चंद्रबाबू नायडू को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा है। इसके बाद, इस कोर्ट ने TDP के मुख्य को घर पर हिरासत की मांग पर आदेश सुरक्षित रखा है। हिरासत पर आदेश कल ACB कोर्ट द्वारा घोषित किया जाएगा। एक जज ने पहले तो नायडू के जमानत की मांग को अमान्य घोषित करते हुए उसे खारिज कर दिया था।

नायडू की करियर में पहला गिरफ्तारी:
यह पहली बार है कि TDP के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू को उनके 40 वर्षों के राजनीतिक करियर में भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस घटना से उनके समर्थकों द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली पार्टी की स्वच्छ छवि पर सवाल उठे हैं।

आपकी राय:
आपकी राय क्या है? कृपया नीचे टिप्पणी बॉक्स में अपने विचार साझा करें।

(नोट: इस ब्लॉग पोस्ट में समाचार लेख का संक्षेप दिया गया है और चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी के सम्बंधित घटनाओं की अवलोकन प्रदान की गई है। इस जानकारी को सितंबर 2021 में ज्ञान कटौती तिथि के रूप में सही माना जाता है, और उस तिथि के बाद के किसी विकास को शामिल नहीं किया गया है।)

Leave a Comment