पश्चिमी क्षेत्र के जूड़ा एवियन फ्लू महामारी से बीसी के वैज्ञानिकों का सतर्क रहना

credit to foodpoisoningbulletin.com

पश्चिमी क्षेत्र के एक ऐतिहासिक ग्रंथ के अनुसार, “पक्षियों की खतरनाक एवियन फ्लू वाशिंगटन के सीलों में पाया गया है।

बीसी के वैज्ञानिक सीमाओं के पास एक हाथ में एवियन फ्लू के प्रकोप के साथ नजर रख रहे हैं, जो अब सीलों को प्रभावित कर रहा है।

नॉर्थ अमेरिका के पश्चिमी तट पर यह उच्च गतिपथक एवियन इंफ्लूएंजा (HPAI) वायरस का पहला मामला है।

अब तक इस वायरस को बीसी के पक्षियों या समुद्री स्तनपायियों में नहीं पाया गया है, लेकिन वैंकूवर ऐक्वेरियम मरीन मैमल रेस्क्यू सेंटर के मार्टिन हौलेना, जिन्होंने विभाग के पशु स्वास्थ्य के साथ मुख्य पशुचिकित्सक और निदेशक की भूमिका निभाई है, कहते हैं कि वे इस पर नजर रख रहे हैं।

“हम सतर्क हैं,” उन्होंने कहा। “यह एक बहुत अच्छा उदाहरण है कि हम समुद्री स्तनपायियों के साथ जुड़े ऐसे रोगों की सर्वेक्षण करते हैं जो जूनोटिक चिंताओं के हैं, जो लोगों को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन जलवायु और अन्य चीजों के साथ उनका पर्यापन भी है।”

मंगलवार को वाशिंगटन स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ ने पोर्ट टाउंसेंड के पास हुए 1,700 मुर्गों के साथ एवियन फ्लू के एच 5 एन 1 वायरस के महामारी की पुष्टि की, जिसने तीन हारबर सीलों को भी प्रभावित किया। इसी वायरस ने इस वसंत पेरू में 3,500 समुद्री शेरों को भी मार दिया।

“यह खोज गतिविधि के तुरंत बाद पूजेट साउंड, वाशिंगटन के उत्तरी हिस्से में रैट आइलैंड और मैरोस्टोन आइलैंड पर हुई मध्य-समर्वन में एचपीएआई महामारी के प्रभाव के बारे में बताती है,” नॉए फिशरीज के बयान में कहा गया है, जो कनाडा की मात्री धरोहर की तरह है।

ये एक-दूसरे के पास हैं पूजेट साउंड के उत्तरी भाग में, वाशिंगटन, और वैंकूवर आइलैंड के दक्षिणी किनारे से सिर्फ थोड़ी सी बोट की सवारी की जाती है।

“सीलों में एचपीएआई एच 5 एन 1 का पता लगने से प्राणियों के बीच अनूजान रूप से फैलाव और वनस्पति जीवों में संक्रमण का संभाव प्रकट होता है,” कहती है क्रिस्टिन विल्किंसन, नॉए फिशरीज के रीजनल स्ट्रैंडिंग और एंटैंगलमेंट कोऑर्डिनेटर। “जैसे ही जांच जारी रहेगी, एजेंसियों के बीच सहयोग जरूरी रहेगा, इस स्थिति को समझने और इसका सामना करने के लिए।”

हौलेना कहते हैं कि केंद्र संभावना है कि यदि यह बीसी में दिखता है तो वे पहले से ही देखेंगे; वे हर साल डूज़न्स ऑफ मरीन मैमल्स को बचाने में जुटते हैं और उन्हें जानवरों और लोगों के लिए चिंता की जाने वाली किसी भी बीमारी के लिए सर्वेक्षण करते हैं।

उन्होंने इस बात का इंगीत किया कि अधिकांश मरीन मैमल्स एवियन फ्लू को ले सकते हैं और बीमार नहीं हो सकते, या संक्रमण के किसी संकेत का प्रदर्शन नहीं कर सकते, जबकि अन्य बीमारी के बाद मौत हो सकती है। वैज्ञानिकों को अब भी यह समझने में काम कर रहे हैं कि एवियन-मूलक वायरस सीलों और समुद्री शेरों में बीमारी कैसे पैदा करता है, लेकिन नॉए रिसर्चर्स का मानना ​​है कि इसे प्रजाति स्तर पर प्रभावित करने की संभावना नहीं है।

ईस्ट कोस्ट में पाया गया है अंडमान जलमाल के जीव जंतु पॉप्यूलेशन में इंफ्लूएंजा वायरस का प्रकोप से 1970 के दशक के आस-पास और पिछले साल मेन में असामान्य मौतों की एक वृद्धि के लिए एवियन फ्लू जिम्मेदार था।

वाशिंगटन में लोगों को जंगली पक्षियों और अन्य जंगली जीवों के साथ संपर्क से बचाव करने की सलाह दी जा रही है, खासकर संक्रमित या मरे हुए जंगली जीवों या उनके बच्चों के साथ।

HPAI एक “जूनोटिक रोग” है जिसमें जानवरों और लोगों (और उनके पालतू जानवरों) के बीच फैलाव की संभावना है। हालांकि सामान्य जनता के लिए संक्रमण का जोखिम कम है, समुद्र किनारे पर जानेवालों को जीवित या मृत सीलों से संपर्क नहीं करना चाहिए और अपने पालतू जानवरों को सीलों के पास न जाने दें। वे सीलों से 100 गज की सुरक्षित दूरी बनाए रखने की सलाह दी जाती है।

इस खतरनाक मौके पर जुड़े हमारे वैज्ञानिक और वन्यजीवों के सुरक्षा के लिए उपायों की जरुरत है, ताकि हम सीलों और अन्य समुद्री जीवों को हमारे प्राकृतिक संसाधनों के साथ साझा कर सकें और हम सभी को स्वस्थ रह सकें।

यह है एक चिंतनीय समाचार, जो हमारे पश्चिमी क्षेत्र के सीलों के स्वास्थ्य को लेकर है, और हमें इस पर विचार करने और समुद्री जीवों की रक्षा करने के तरीकों को समझने की आवश्यकता है।

इस ब्लॉग पोस्ट के साथ, हम सभी को यह याद दिलाने का एक सुनहरा मौका है कि हमें हमारे प्राकृतिक जीवों के साथ सहयोग करने की आवश्यकता है और हमें उनके संरक्षण के लिए जागरूक और सतर्क रहना चाहिए।

Leave a Comment